Left Navigation

यूएनईएससीएपी/यूनेस्‍को

यूएनईएससीएपी- आईसीटी के लिए एशिया प्रशांत केंद्र (एपीसीआईसीटी):

  • एपीसीआईसीटी एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग (ईएससीएपी) का एक सहायक निकाय है। इसकी स्‍थापना जून 2006 में इंचियॉन, कोरिया गणराज्‍य में की गई। इस केंद्र का मिशन मानवीय और संस्‍थागत क्षमता निर्माण के जरिए अपने सामाजिक आर्थिक विकास में आईसीटी के इस्‍तेमाल हेतु ईएससीएपी के सदस्‍य देशों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को सुदृढ़ करना है। इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए एपीसीआईसीटी का कार्य तीन अंत: संबद्ध स्‍तंभों पर केंद्रित है। ये स्‍तंभ प्रशिक्षण, अनुसंधान और परामर्श सेवाओं के रूप में हैं। तीनों को मिलाने पर वे आईसीटी मानव क्षमता निर्माण के लिए एक एकीकृत पहल तैयार करते हैं।
  • केंद्र का उद्देश्‍य क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण और कार्यशालाओं के जरिए आईसीपी की दृष्टि से तैयार परिवेश सृजित करना है। इसके प्रमुख क्षेत्रों में आईसीटी अनुप्रयोग और विकास; विकासात्‍मक नीति के लिए आईसीटी, प्रक्रिया और शासन तथा ई-शासन अनुप्रयोग।
  • भारत एपीसीआईसीटी की शासीपरिषद (जीसी) का इसकी स्‍थापना से ही सदस्‍य है और शाषी परिषद की बैठाकें में भाग लेता रहा है। विभाग 20,00 यूएस डॉलर प्रतिमाह की दर से यूएन एपीसीआईसीटी का निधियन करता आ रहा है। भारतीय प्रतिभागी एपीसीआईसीटी द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों/कार्यशालाओं आदि में भाग लेते रहे हैं। एपसीआईसीटी के साथ सहयोग की दिशा में विभाग बहु उद्देश्‍यीय सामुदायिक ई-केंद्रों के विकास, उन्‍नत आईसीटी के अभिगम के लिए प्रशांत क्षेत्र में कनेक्टिविटी के विस्‍तार, मानव संसाधन विकास तथा क्षमता निर्माण आदि के क्षेत्र में और प्रयास करने के लिए अपनी विशेषज्ञता उपलब्‍ध कराना चाहता है।

कार्यक्रम के बारे में अधिक सूचना  http://www.unapcict.org (बाह्य वेबसाईट जो एक नई विंडो में खुलती है) (बाह्य वेबसाईट जो एक नई विंडो में खुलती है) पर उपलब्‍ध है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र, शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्‍कृतिक संगठन (यूनेस्‍को):

  • वर्ष 2000 के दौरान सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के क्षेत्र में यूनेस्‍को ने सभी के लिए सूचना, आईएएफए नामक एक अंतरसहकारी कार्यक्रम शुरू किया है, जो विकास के लिए सूचना और ज्ञान के सार्वभौमिक अभिगम को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से प्रतिबद्ध है। इस कार्यक्रम के जरिए विश्‍व भर की सरकारों ने सूचना के बेहतर अभिगम के जरिए समान समाज सृजित करने हेतु सूचना युग के नए अवसरों को लाभ उठाने की शपथ ली।
  • इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार सर्वोत्‍तम प्रक्रियाओं के बारे में विभिन्‍न राष्‍ट्र स्‍तरीय जानकारियां और सूचना प्रदान कर यूनकस्‍को के सभी के लिए सूचना कार्यक्रम में सक्रिय रूप से जुड़ा है।
  • आईएफए कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी यूनेस्‍को की वेबसाईट http://unesco.org(बाह्य वेबसाईट जो एक नई विंडो में खुलती है)( बाह्य वेबसाईट जो एक नई विंडो में खुलती है) पर उपलब्‍ध हैं।