Current Size: 100%

home

emblem
भारत सरकार Ministry of Electronics & Information Technology
Home
Left Navigation

रणनीतिक इलेक्ट्रॉनिकी विभाग की परियोजनाएं

मिलीमीटर वेव सुविधा की स्‍थापना

परियोजना का उद्देश्‍य मिलीमीटर तरंग प्रणालियों और उप प्रणालियों के डिजाइन और विकास के लिए सुविधाएं सृजित करना है, जहां मिलीमीटर तरंग प्रणालियों की डिजाइन का परीक्षण और वैधीकरण संभव हो सकेगा। इस सुविधा की प्रमुख प्रणालियां समीर, कोलकाता में पहले ही सृजित कर दी गई हैं।

समीर, कोलकाता द्वारा मिलीमीटर तरंग एंटीना का विकास

परियेाजना का उद्देश्‍य सीमित प्रकार के मिलीमीटर तरंग एंटीना का विकास करना है, जिनका इस्‍तेमाल नैरो बीम विड्थ के साथ विभिन्‍न एयर बॉर्न अनुप्रयोगों के साथ-साथ रडार अनुप्रयोगों के लिए किया जाएगा और इनके लिए उपयोगी सिद्ध होगा।

सी- डैक, त्रिवेंद्रम द्वारा खतरनाक पदार्थों को हटाने की प्रणाली चरण II

परियेाजना का उद्देश्‍य वातावरण से ऐसे संभावित खतरनाक पदार्थों को हटाने के लिए मोबाइल पिक अप आर्म का विकास करना है जो मानव जीवन को क्षति पहुंचा सकते हैं। यह परियोजना चरण I के विस्‍तार के रूप में शुरू की गई है, ‍जिसमें ऐसे मोबाइल वाहन का विकास किया गया है, जिसे दूर से प्रचालित किया जा सकता है।

समीर मुंबई द्वारा पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए गुवाहाटी विश्‍वविद्यालय में एसटी रडार का डिजाइन, विकास और स्‍थापना

परियोजना पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की मॉनसून गतिशीलता का अध्‍ययन और निगरानी करने के उद्देश्‍य से शुरू की गई है, जो इस उपमहाद्वीप के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण है। यह अत्‍याधुनिक उपस्‍करों से सुसज्जित  प्रयोगशाला का इस्‍तेमाल करते हुए पर्यावरणीय अनुसंधान में भाग लेने के लिए विश्‍वविद्यालयों को व्‍यापक अवसर उपलब्‍ध कराएगी और इस प्रकार मौसम विज्ञान, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों के क्षेत्र में जनशक्ति को प्रशिक्षित करेगी।