Current Size: 100%

home

emblem
भारत सरकार Ministry of Electronics & Information Technology
Home

कॉमनवेल्‍थ कनेक्‍ट प्रोग्राम (सीसीपी)

  • कॉमनवेल्‍थ कनेक्‍ट कार्यक्रम के अंतर्गत इसके विजन को मूर्त रूप देने के लिए एक सुस्‍पष्‍ट रणनीतिक आधार दिया गया है कि राष्‍ट्रमंडल में स्‍थायी विकास को बढ़ावा देने के लिए आईसीटी का इस्‍तेमाल कैसे किया जा सकता है और डिजिटल खाई को दूर करने के लिए , राष्‍ट्रमंडल नेटवर्क का इस्‍तेमाल कैसे किया जा सकता है।
  • कार्यक्रम के अंतर्गत राष्‍ट्रमंडल में नियोजित कई आईसीटी संसाधनों को आसानी से साझा करने के लिए महत्‍वपूर्ण कदम उठाए गए हैं ताकि आईसीटी की दृष्टि से संपन्‍न सदस्‍य देश ऐसे देशों को अपने नागरिकों के जीवन स्‍तर में सुधार और उनके विकास के लिए अधिक सहायता प्रदान करें जो आईसीटी के इस्‍तेमाल के क्षेत्र में पिछड़े हुए हैं।
  • इस कार्यक्रम के अंतर्गत सदस्‍य राष्‍ट्रों में पुनरावृत्ति के लिए उनकी संभावनाओं तथा राष्‍ट्रमंडल सरकारों और अन्‍य पणधारकों के बीच सहयोग के लिए संभावनाओं के प्रदर्शन हेतु चयनित आधार पर परियोजनाओं को सहायता प्रदान की जाती है।
  • इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार इस कार्यक्रम में सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है और राष्‍ट्रमंडल के सदस्‍य देशों में विभिन्‍न सफल परियोजनाओं की प्रतिकृति के संबंध में परामर्श सहित सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अपनी सामर्थ्‍य के आधार पर विभिन्‍न इनपुट उपलब्‍ध करा रहा है।
  • इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार ने युगांडा में इंडियन होल-इन द वाल परियोजना की प्रतिकृति में कॉमनवेल्‍थ कनेक्‍ट को पहले ही सहायता प्रदान की है।
  • कार्यक्रम के बारे में अधिक सूचना http://www.commonwealthconnects.net (बाह्य वेबसाईट जो एक नई विंडो में खुलती है)(बाह्य वेबसाईट जो एक नई विंडो में खुलती है) पर उपलब्‍ध है।