Current Size: 100%

home

emblem
भारत सरकार Ministry of Electronics & Information Technology
Home

सी-डैक

सी-डैक डीईआईटीवाई की एक प्रमुख अनुसंधान और विकास सोसायटी है। यह देश के 11 शहरों में फैली हुई है, इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के कई क्षेत्रों में अवधारणा से क्षेत्र विनियोजन तक अग्रणी आर एंड डी और नवाचार गतिविधियों को अंजाम देने वाली सी-डैक की विभिन्न प्रयोगशालाओं का राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व है।

सी-डैक के मौजूदा केन्द्रण विषयगत क्षेत्र (क) उच्च प्रदर्शन अभिकलन/सुपरकंप्यूटिंग और ग्रिड कंप्यूटिंग, (ख) भारतीय भाषा प्रौद्योगिकी, (ग) साइबर सुरक्षा, (घ) वीएलएसआई प्रौद्योगिकी, पावर सिस्टम प्रौद्योगिकी, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम युक्त पेशेवर इलेक्ट्रॉनिक्स (ड.) स्वास्थ्य सूचना विज्ञान, (च) फ्री एंड ओपन स्रोत प्रौद्योगिकियां और ई-शासित अनुप्रयोग युक्त सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी और (छ) ई-लर्निंग और इंटेलिजेंट क्लास रूम युक्त शिक्षा प्रौद्योगिकी। प्रत्येक क्षेत्र में, इसने नवाचार, प्रणाली के डिजाइन और विकास, अनुसंधान प्रकाशन के साथ साथ विनियोजन के संदर्भ में महत्वपूर्ण परिणाम दिए हैं।

उच्च प्रदर्शन अभिकलन में, सी-डैक ने पेटाफ्लोप और एक्साफ्लोप प्रदर्शन के साथ अभिकलन प्रणाली के डिजाइन और विकास की दिशा में बड़े कदम उठाए हैं। इस नवीनतम प्रणाली, परम युवा-II को प्रदर्शन और पावर क्षमता के मामले में दुनिया में पहचाना गया है। क्लाउड अभिकलन प्रणाली को क्लाउड अभिकलन क्षेत्र में आर एंड डी के लिए टेस्ट बेड के रूप में स्थापित किया गया है, और इसे मीडिया के माध्यम से कई सी-डैक सेवाएं प्रदान के लिए भी प्रयोग किया जा रहा है। बहु संस्थागत भागीदारी परियोजनाओं और इन - हाउस परियोजनाओं के माध्यम से, भाषा प्रौद्योगिकी समाधानों को मशीन अनुवाद, वर्ण पहचान, भाषण अनुवाद जैसे क्षेत्रों को मजबूत बनाया जा रहा है। वायरलेस यातायात सिग्नल नियंत्रण प्रणाली का सफल क्षेत्र परीक्षण और उद्योग को इसका प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पेशेवर इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में उपलब्धियों में से है। साइबर सुरक्षा और साइबर फोरेंसिक क्षेत्र में उत्पाद और समाधान विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ रहे अभिग्रहण की खोज है। कई प्रणालियों का विकास किया जा चुका है और इन्हें ई-लर्निंग, और ई-गवर्नेस में मुफ्त परीक्षण से गुजारा गया है। मोबाइल सेवा वितरण ढांचे का विकास, मोबाइल उपकरणों के उपयोग के माध्यम से ई-गवर्नेंस सेवाओं की पहुंच का विस्तार करके किया जा रहा है। अस्पताल सूचना प्रबंधन और टेलीमेडिसिन के लिए सी-डैक समाधान देश के विभिन्न भागों में संवर्धित अभिग्रहण की खोज है।