Current Size: 100%

home

emblem
भारत सरकार Ministry of Electronics & Information Technology
Home

जागरूकता और संचार

जागरूकता और संचार ई-शासन योजना का एक अभिन्‍न घटक है। जागरूकता और संचार कार्यक्रम देश भर में एनईजीपी के विभिन्‍न पणधारकों के बीच एनईजीपी, संबंधित सेवाओं और सेवा प्रदायगी चैनलों के बारे में जागरूकता पैदा करने और जागरूकता के सतर बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करता है। जागरूकता और संचार कार्यकलापों के प्रमुख उद्देश्‍य निम्‍नानुसार हैं :

  • एनईजीपी को एक बड़े ब्रांड के रूप में तैयार करना
  • ई-शासन सेवाओं और सेवा प्रदायगी बिंदुओं के बारे में जागरूकता पैदा करना।
  • एनईजीपी के कार्यान्‍वयन में स्‍वामित्‍व/भागीदारी निर्धारित करना।

कार्यकलाप:
इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को विभिन्‍न पणधारकों के बीच इस योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। एनईजीपी ब्रांड तैयार करने, योजना और इसकी मिशन मोड परियोजनाओं के बारे में सूचना के प्रसार, ई-सेवाओं और सेवा प्रदायगी चैनलों की व्‍यवहार्यता और उपलब्‍धता बढ़ाने के लिए कई कार्य शुरू किए गए हैं।

मास मीडिया : विवरण के लिए यहां क्लिक करें।

ग्रामीण आउटरीच अभियान : विवरण के लिए यहां क्लिक करें।

सम्‍मेलन, कार्यशालाएं और प्रदर्शनियां: विवरण के लिए यहां क्लिक करें।

एनईजीपी ब्रांड निर्माण : विवरण के लिए यहां क्लिक करें।

नया मीडिया : विवरण के लिए यहां क्लिक करें।

भागीदार : विवरण के लिए यहां क्लिक करें।

डीईआईटीवाई द्वारा ई-भागीदारी नीति का कार्यान्‍वयन

नागरिकों और अन्‍य पणधारकों को नीति निर्धारण प्रक्रिया में भागीदारी के साथ-साथ निर्णयकर्ताओं को ई-भागीदारी के परिणामस्‍वरूप संचित ज्ञान और सूचना, दृष्टिकोण, संकल्‍पना और सामूहिक जानकारी साझा करने के लिए निर्णय सहायता टूल उपलब्‍ध कराने के लिए उन्‍हें सक्षम और समर्थ बनाने की आवश्‍यकता को ध्‍यान में रखते हुए डीईआईटीवाई ने एक ई-भागीदारी नीति अनुमोदित की है। डीईआईटीवाई ई-भागीदारी नीति अनुमोदित करनेवाला भारत सरकार का पहला विभाग बन गया है। यह नीति डीईआईटीवाई के सभी समूहों और डीईआईटीवाई के संगठनों के लिए लागू होगी और इनके द्वारा कार्यान्वित की जाएगी।

इस नीति का विजन “नीति और परियेाजना तैयार करने तथा कार्यान्‍वयन में भागीदारी करना और निर्णय को अधिक पारदर्शी और समावेशी बनाना” है।

इस नीति का मिशन ई-भागीदारी टूल और प्रौद्योगिकी के लिए अनुकूल वातावरण निर्मित करना और उनका अभिगम प्रदान करना है, जिसके परिणामस्‍वरूप नीतियों का अधिक प्रभावी ढंग से कार्यान्‍वयन और परियोजना निरूपण तथा कार्यान्‍वयन किया जा सके।

अनुमोदित ई-भागीदारी नीति के लिए यहां क्लिक करें[PDF]498.06 KB