Current Size: 100%

home

emblem
भारत सरकार Ministry of Electronics & Information Technology
Home

अभिगम्‍यता विवरण

उपलब्धता अभिगम्यता वक्तव्य

हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों, प्रौद्योगिकियों या क्षमता की परवाह किए बगैर डीईआईटीवाई पोर्टल सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ है। यह अपने उपयोगकर्ताओं को अधिकतम प्रयोज्यता और पहुंच प्रदान करने के लक्ष्य के साथ बनाया गया है। इसकी वजह से यह पोर्टल कई प्रकार के उपकरणों जैसे डेस्कटॉप/ लैपटॉप कंप्यूटरों, वेब– सक्षम मोबाइल उपकरणों आदि पर देखा जा सकता है।

इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी जानकारियां विकलांगों के लिए सुलभ हैं, इसे सुनिश्चित करने के लिए हमने पूरा प्रयास किया है। उदाहरण के लिए, दृष्टिगत विकलांगता वाला कोई उपयोगकर्ता स्क्रीन रीडर्स और स्क्रीन मैग्निफायर्स जैसी सहायक प्रौद्योगिकियों का प्रयोग कर इस पोर्टल का उपयोग कर सकता है।

हमने मानकों के अनुरूप इसे बनाने और प्रयोज्य एवं सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों का पालन करने का लक्ष्य रखा है। जिसे इस पोर्टल के सभी आगंतुकों (विजिटरों) की मदद करनी चाहिए।

यह पोर्टल भारत सरकार की वेबसाइटों के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए XHTML1.0 ट्रांजिशनल का प्रयोग कर डिजाइन किया गया है और साथ ही यह वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) द्वारा निर्धारित वेब सामग्री अभिगम्यता दिशानिर्देश (WCAG) 2.0 के लेवल A का पालन करता है। पोर्टल में जानकारी का हिस्सा बाहरी वेबसाइटों के लिंक के जरिए भी उपलब्ध कराई गई है। बाहरी वेबसाइटों का रख– रखाव संबंधित विभाग करते हैं जो इन वेबसाइटों को सुलभ बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।

डीईआईटीवाई विकलांगों के लिए अपने पोर्टल को सुलभ बनाने हेतु काम कर रहा है, हालांकि फिलहाल पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ) फाइलें सुलभ नहीं हैं। इसके अलावा, हिन्दी में दी गई सूचनाएं भी सुलभ नहीं है।

अगर इस पोर्टल की सुलभता के बारे में आपको किसी तरह की परेशानी हो रही है या आपको पास कोई सुझाव है तो कृपया हमें लिख भेंजे ताकि हम उपयोगी तरीके से प्रतिक्रिया देने में सक्षम हो सकें। कृपया हमें अपने संपर्क पते के साथ समस्या के प्रकार के बारे में बताएं।

डीईआईटीवाई वेबसाइट की सुविधाओं को सुलभ बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमः

  • मुख्य सामग्री पर जाएं: कीबोर्ड के प्रयोग के बिना पुनरावृत्तीय नेविगेशन के, इस पेज पर उपलब्ध प्रमुख सामग्री तक त्वरित पहुंच प्रदान की जाती है।
  • प्रतीक (आइकॉन): जहां कहीं भी उपयुक्त हो, विकलांगों को आसानी से सूचनाओं को समझने के लिए विषय वस्तु को प्रतीकों के साथ दिया गया है। प्रतीकों (आइकॉन) को की– नेविगेशन विकल्पों के लिए टेक्स्ट लेबल और प्रिंट, ई– मेल आदि जैसे महत्वपूर्ण सुविधाओं के साथ दिया गया है।
  • उपलब्धता (अभिगम्यता विकल्प): टेक्स्ट का आकार बदलने, रंग योजना (कलर स्कीम) को सेट करने और टेक्स्ट स्पेसिंग को बढ़ाने का विकल्प दिया गया है।
  • फाइल के प्रकार (फाइल टाइप) और फाइल के आकार (फाइल साइज) की पहचानः वैकल्पिक फाइल प्रकार जैसे पीडीएफ, वर्ड, एक्सेल के साथ फाइल के आकार की जानकारी टेक्स्ट के साथ दी जाती है ताकि उपयोगकर्ताओं को इसे पहचानने में मदद मिले। इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के फाइलों के लिए लिंक के साथ प्रतीक (आइकॉन) दिए गए हैं। यह उपयोगकर्ताओं को लिंक का प्रयोग करना है या नहीं इसका फैसला करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, अगर एक लिंक पीडीएफ फाइल में खुलता  है तो लिंक का टेक्स्ट इसके फाइल का आकार और प्रकार बताता है।
  • शीर्षकः वेब पेज की सामग्री उचित शीर्षकों और उपशीर्षकों के साथ आयोजित की जाती हैं ताकि एक पठनीय संरचना दी जा सके। H1 मुख्य शीर्षक का जबकि H2 उपशीर्षक का संकेत देता है।
  • नाम (टाइटल): हर एक वेब पेज के लिए उपयुक्त नाम निर्दिष्ट किया जाता है जो आपको पेज की सामग्री को आसानी से समझने में मदद करता है।