Left Navigation

सूचना प्रौद्योगिकी निवेश क्षेत्र/इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर (ईएमसी)

इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर (ईएमसी) योजना इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण (ईएसडीएम) क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करने के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के निर्माण का समर्थन करता है। इसे 22 अक्टूबर 2012 को अधिसूचित किया गया और ईएमसी योजना के संचालन के लिए दिशा-निर्देश 15 अप्रैल 2013 को जारी किया गये गए थे। ईएमसीएस योजना ग्रीनफील्ड और ब्राउन ईएमसीएस दोनों की स्थापना के लिए अनुदान सहायता देता है। यह योजना केवल वित्तीय सहायता अनुदान सहायता के रूप में है।

ग्रीनफील्ड ईएमसीएस के लिए के हर 100 एकड़ जमीन के लिए सहायता की अधिकतम सीमा परियोजना लागत का 50% है। ब्राउन ईएमसीएस के लिए 50 करोड़ रुपये की सीमा की परियोजना लागत 75% तक होती है। ग्रीनफील्ड ईएमसीएस और ब्राउन ईएमसीएस के लिए आवेदन करने की जानकारी इस पृष्ठ पर दी जाती हैं। योजना के लिए दिशानिर्देश देखें।

सैद्धांतिक मंजूरी के लिए ग्रीनफील्ड और ब्राउन ईएमसीएस का ब्यौरा, प्रत्येक आवेदक के संपर्क विवरण के साथ इस पृष्ठ पर प्रदान की जाती हैं। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी)/सूचना प्रौद्योगिकी समर्थित सेवाओं(आईटीईएस)/इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर विनिर्माण इकाइयों में निवेश को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मई 2008 में सूचना प्रौद्योगिकी निवेश क्षेत्र (आईटीआईआर) पर नीति अधिसूचित की थी।

आईटीआईआर द्वारा आईटी/आईटीईएस उद्योग के विकास में तेजी लाने के लिए एकीकृत किया जाएगा। नीति के अनुसार 40 वर्ग किलोमीटर का न्यूनतम क्षेत्र आईटीआईआर के लिए रखा गया है। कुल चित्रित क्षेत्र से 40% गैर-प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए और शेष प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए निर्धारित किया जाना चाहिए। प्रसंस्करण क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी/सूचना प्रौद्योगिकी समर्थित सेवाओं और इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर विनिर्माण इकाइयों और अन्य सेवाओं और आवश्यक बुनियादी ढांचे के साथ-साथ का समावेश होगा। गैर-प्रसंस्करण क्षेत्र, आवासीय, वाणिज्यिक और अन्य सामाजिक और संस्थागत बुनियादी ढांचे में शामिल होगे।

राज्य सरकार आईटीआईआर की स्थापना में मुख्य भूमिका अदा कर सकती है। इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार ने बेंगलुरू और हैदराबाद के पास आईटीआईआर की स्थापना अधिसूचित किया था। आईटीआईआर और निवेश इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर क्षेत्र का विवरण नीचे दिया गया है।

डाउनलोड
आईटीआईआर नीति सूचना और दिशा निर्देश
ईएमसी नीति सूचना और दिशा निर्देश

ईएमसी योजना के तहत आवेदन पत्र के मूल्यांकन के लिए हैंडबुक, डाईआईटीवाई

ईएमसी आवेदन की स्थिति

सूचनाएं एमसिप के प्रयोजन के लिए ब्राउन ईएमसीएस के बारे में

Right Navigation