Left Navigation

घरेलू स्तर पर निर्मित इलेक्ट्रॉनिक सामान के लिए (पीएमए)

सरकारी खरीद में घरेलू स्तर पर निर्मित इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को वरीयता प्रदान करने के लिए नीति अधिसूचना, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डाईआईटीवाई) द्वारा जारी किया गया है। नीति सभी मंत्रालयों के लिए लागू है (रक्षा मंत्रालय) को छोड़कर। यह भी केन्द्र सरकार द्वारा किए गए सभी केन्द्र प्रायोजित योजनाएं और अनुदान के अधीन किए गए इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की खरीद के लिए लागू होगी। दिशा-निर्देशों की नीति के लिए परिचालन विवरण हैं।

इस प्रकार घरेलू निर्माताओं को वरीयता प्रदान करने के लिए अधिसूचित उत्पाद हैं:
इलेक्ट्रॉनिकी और आईटी विभाग द्वारा

  • डेस्कटॉप पीसी
  • डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर
  • गोली पीसी
  • लैपटॉप पीसी
  • संपर्क स्मार्ट कार्ड
  • कन्टालेस स्मार्ट कार्ड
  • एलईडी उत्पाद
  • बॉयोमीट्रिक अभिगम नियंत्रण / प्रमाणीकरण डिवाइसेज
  • बॉयोमीट्रिक फिंगर प्रिंट सेंसर
  • बॉयोमीट्रिक आईरिस सेंसर
दूरसंचार विभाग द्वारा (अधिसूचना सं 18-07 / 2010-आईपी)
एन्क्रिप्शन / युटीएम प्लेटफार्म (टीडीएम और एल.पी.) कोर/ धार/एंटरप्राइज रूटर्स प्रबंधित लीज्ड लाइन नेटवर्क उपकरण ईथरनेट स्विच (L2 और L3), केन्द्र आदि
आईपी आधारित नरम स्विच, मीडिया गेटवे वायरलेस / वायरलाइन Cसीपीई (वाईफाई प्रवेश अंक और राउटर्स, मीडिया),
2 जी/3जी मोडेम, लाइन मोडेम, आदि
सेट टॉप बॉक्स
जीपीओएन उपकरण डीडब्लूडीएम / सीडब्लूडीएम सिस्टम्स जीपीओएन उपकरण डिजिटल क्रॉस जोड़
छोटे आकार 2 जी/3 जी जीएसएम आधारित बेस स्टेशन सिस्टम एलटीई आधारित ब्रॉडबैंड वायरलेस एक्सेस सिस्टम ( ईपीसी, आदि) वाई-फाई आधारित ब्रॉडबैंड वायरलेस एक्सेस सिस्टम (एक्सेस प्वाइंट, एकत्रीकरण ब्लॉक, कोर ब्लॉक, आदि) माइक्रोवेव रेडियो सिस्टम (आईपी / संकर)
सॉफ्टवेयर परिभाषित रेडियो, संज्ञानात्मक रेडियो सिस्टम (आरएफ /- ऑप्टिकल) रिपीटर्स, आईबीएस, और वितरित एंटीना सिस्टम उपग्रह आधारित प्रणाली - केन्द्रों, वीसैट आदि कॉपर एक्सेस सिस्टम (डीएसएल)
नेटवर्क प्रबंधन प्रणाली सुरक्षा और निगरानी संचार प्रणाली (वीडियो और सेंसर आधारित) ऑप्टिकल फाइबर केबल  

डीजीएसएंडडी और एनआईसीएसआई, भारत सरकार के दो प्रमुख सरकारी खरीद एजेंसियों को उनकी खरीद में नीति का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सहायता कर रहे हैं। डीजीएसएंडडी प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया गया है और प्रभाव में डाल दिया गया है।
नीति सभी विक्रेताओं को अपने घरेलू मूल्य संवर्धन के बारे में एक उपक्रम प्रदान करता है। शिकायत के मामले में एसटीक्यूसी एजेंसी मूल्य संवर्धन पर गौर करने के लिए किया जाएगा। टेम्पलेट निविदाओं में प्रविष्टि के लिए उनके नियंत्रण के तहत सभी मंत्रालयों / विभागों / संगठनों द्वारा विकसित किया गया है ताकि इलेक्ट्रॉनिक आइटम की खरीद के साथ प्रभाव नीति के तहत अधिसूचित नीति को दिया जा सके।
किसी भी शिकायत/ प्रश्न के लिए, श्री मुकुल कुमार यादव को अपने प्रश्न भेजे- (mukul[dot]yadav[at]deity[dot]gov[dot]in

डाउनलोड
योजना
इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद अधिसूचित
निविदाएं के लिए खाका
Right Navigation